Tuesday, Mar 19, 2019
HomeNews10 दिनों तक लगातार पबजी (PUBG) खेलने से फिटनेस ट्रेनर पहुंच गया अस्पताल

10 दिनों तक लगातार पबजी (PUBG) खेलने से फिटनेस ट्रेनर पहुंच गया अस्पताल

pubg

खेलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी होता है और खराब भी होता है। आजकल ऑनलाइन गेम की दुनिया इतनी ज्यादा बड़ी हो गई है कि ज्यादातर युवा पीढ़ी को आप अपने मोबाइल में लंबे समय तक गेम खेलते हुए देख सकते हैं।

ऐसा ही एक गेम आया हुआ है जिसे हम पबजी (PUBG) के नाम से जानते हैं और इस गेम में ऑनलाइन खिलाड़ी पूरी दुनिया से इस का आनंद उठाते हैं।

लेकिन पबजी (PUBG) की वजह से अब एक शख्स को अपना मानसिक संतुलन तक खोना पड़ गया है। दरअसल मामला है जम्मू कश्मीर का जहां पर एक फिटनेस ट्रेनर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि यह शख्स 10 दिन से लगातार पबजी (PUBG) ऑनलाइन गेम खेल रहा था जिसके बाद यह गेम उसके मस्तिष्क पर हावी हो गया और अपना मानसिक संतुलन खो बैठा।

खबरों के अनुसार डॉक्टर ने मीडिया को बताया है कि इसकी हालत गंभीर बनी हुई है और उसका मानसिक संतुलन बिगड़ चुका है। वह लोगों को पहचान तो रहा है लेकिन उसके दिमाग पर अभी भी गेम का असर है जिसके चलते उसका दिमाग ठीक से काम नहीं कर पा रहा है।

दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार जम्मू कश्मीर से पबजी (PUBG) को लेकर 6 मामले सामने आए हैं जिनमें लोगों की हालत खराब हो चुकी है। अब स्थानीय लोगों ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मांग की है कि वह इस गेम पर तुरंत बैन लगा दे।

गेमिंग एनालिटिक्स फोरम की खबर के अनुसार दुनिया भर में गेमिंग इंडस्ट्री खूब कमाई कर रही है और इसमें 51 फ़ीसदी लोग मोबाइल के हैं।

गेमिंग की बात करें तो भारत टॉप 20 देशों में आता है और 2021 तक इसकी कमाई 100 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। इस समय पूरी दुनिया में 2 अरब से ज्यादा गेमर है जिसमें से 22 करोड़ भारत के हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT