Monday, Nov 19, 2018
HomeNews96 साल की बुज़ुर्ग महिला ने किया ऐसा कमाल हैरान रह गयी दुनिया, हासिल किये 98 अंक

96 साल की बुज़ुर्ग महिला ने किया ऐसा कमाल हैरान रह गयी दुनिया, हासिल किये 98 अंक

96 year old woman excellence

कहा जाता है कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती है और ज्ञान कभी खत्म नहीं होता है। कुछ ऐसा ही देखने को मिला है केरला में जहां 96 साल की कात्यार्यानी अम्मा ने ज्ञान हासिल करने को लेकर एक मिसाल कायम की है।

96 साल की दादी ने केरला सरकार द्वारा चलाए जा रहे अक्षरालक्ष्यम साक्षरता अभियान में टेस्ट दिया और 98 अंक हासिल कर लिए जिसके बाद से पूरे देश में उनकी वाह वाह हो रही है। केरल सरकार ने साक्षरता परीक्षा में 98% अंक हासिल करने वाली दादी को बतौर तोहफा एक लैपटॉप दिया है।

कुछ समय पहले ही उन्होंने कंप्यूटर सीखने की इच्छा जताई थी। सरकार की साक्षरता मिशन अक्षरा लक्षण में हिस्सा लेने वाली अम्मा सबसे उम्रदराज कैंडिडेट थी और उन्होंने 100 में से 98 नंबर हासिल करके पहला स्थान हासिल किया है।

उनकी इस लगन और हुनर को देखते हुए केरला सरकार के शिक्षा मंत्री रविंद्रनाथ अम्मा के चेप्पड़ गांव में उनके घर जाकर एक लैपटॉप बतौर तोहफा दिया है। इसके साथ ही लैपटॉप पाने के बाद अम्मा काफी खुश नजर आ रही थी और उन्होंने सरकार का शुक्रिया अदा किया है।

इससे पहले जब उनसे पूछा गया था कि क्या आप कंप्यूटर की शिक्षा हासिल करना चाहती हैं तो उन्होंने जवाब दिया कि अगर ऐसा करने को मिलेगा तो मैं जरूर सीखूंगी। जिसके बाद केरल सरकार ने उन्हें लैपटॉप देने का फैसला किया है।

केरला सरकार की ओर से केरल स्टेट लिटरेसी मिशन शुरू किया गया है इसमें पढ़ने लिखने और गणित की क्षमताओं को परखा गया था। दरअसल इस पूरे मिशन के पीछे यह कोशिश की जा रही है कि केरल में 100 फ़ीसदी साक्षरता लाई जा सके।

NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT